जानिये जोड़ों के दर्द के नुस्खे , Jaaniye jodo ke dard ke nuskhe , Know remedies of joint pain

जानिये जोड़ों के दर्द के नुस्खे | Jaaniye jodo ke dard ke nuskhe | Know remedies of joint pain

जोड़ों का दर्द बहुत तकलीफदेह (joint pain is very painful) हो सकता है। जोड़ों की बीमारियों से दर्द और चलने-फिरने में परेशानी (problem) हो सकती है। इनमें से कुछ समस्याओं के लिए सर्जरी (surgery) की आवश्यकता होती है। लेकिन ज्यादातर जोड़ों के दर्द में राहत (for relief in joints) के लिए आप इन उपायों का अपना सकते हैं।

मसाज थैरेपी: मसाज थैरेपी (massage therapy) जोड़ों के दर्द के लिए एक आसान उपाय (easy idea) है। इससे जोड़ों के दर्द में जल्द राहत मिलती है। मसाज थैरेपी के जरिए रक्त संचार (blood circulation) शरीर में ठीक होता है और जोड़ों का सूजन (swelling in joints) कम हो जाता है। आप इसे घर पर किसी फिजियो-थैरेपिस्ट (physio therapist) की मदद से कर सकते है। फिजियो-थैरेपिस्ट से इसे सीखने के बाद आप इसे घर पर भी कर सकते है। सरसो, जैतून और नारियल तेल (coconut oil) के मसाज से जोड़ों के दर्द में काफी आराम मिलता है।

आइस थैरेफी- ice  therapy: जोड़ों के दर्द में निजात के लिए बर्फ थैरेपी से भी राहत मिलती है। 15 से 20 मिनट तक की एक दिन में कुछ बार यह थैरेपी जोड़ों के दर्द में काफी राहत देती है। यह जोड़ों के दर्द को कम करने के साथ सूजन भी कम करने में मददगार होती है।

हीट थैरेपी: प्रभावित जोड़ों के दर्द पर तीन मिनट की हीट थैरेपी काफी असरदार हो सकती है। हीट थैरेपी से सूजन जल्द कम होता है और जोड़ों के दर्द में राहत मिलती है। हीट थैरेपी किसी हॉट बैग या तौलियां के जरिए ही लिया जाना चाहिए। डायरेक्ट हीट थैरेपी से नुकसान हो सकता है।

दवाईयां: जोड़ों के दर्द के उपचार के लिए आप डॉक्टर की सलाह लेकर कुछ दवाइयों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं।

आराम: जोड़ों में दर्द होने की स्थिति में आराम करने से भी इससे मुक्ति मिल सकती है। आराम करने से हमारे जोड़ों और मांसपेशियों को आराम मिलता है लिहाजा दर्द जल्द ठीक होने की संभावना बढ़ जाती है।